Koi Ignore Kare to Kya Kare – जानिए जब कोई ignore करे तो क्या करना चाहिए

Koi Ignore Kare to Kya Kare – जानिए जब कोई ignore करे तो क्या करना चाहिए । अगर कोई व्यक्ति आपको इग्नोर कर रहा है तो क्या करे और किस प्रकार की नीति बनाए। आपको इग्नोर किया जा रहा है तो इस लेख को जरूर पढ़ें।

आजकल लोगों के पास एक दूसरे को देने के लिए टाइम ही नही है जिसके चलते आपसी मतभेद और नकारात्मक सोच का बोलबाला हो रहा है । ओर कई बार टाइम होते हुए भी किसी को टाइम नही देना उसे इग्नोर करना ही समझा जाता है।

वैसे तो किसी को नजरंदाज करना या इग्नोर किया जाना गलत है पर इसके पीछे भी बहुत से कारण होते है जिसकी वजह से आपको कोई भी इग्नोर कर सकता है जैसे की आपके द्वारा किसी को बेहद तंग करना या जरूरत से ज्यादा किसी को टाइम देना । ये कुछ कारण हो सकते है जिसके द्वारा आपको इग्नोर किया जा सकता है।

अगर साधारण व्यक्ति को कोई इग्नोर करे तो इसका कोई विशेष प्रभाव नही देखा जाता लेकिन इसके विपरित अगर कोई नजदीक या प्यार करने वाला व्यक्ति, किसी अपने को इग्नोर करने लगे तो ये काफी मुश्किल हो जाता है । जिससे की दोनो व्यक्तियों की दुःख हो सकता है।

चलो अब इस बात को विस्तार से समझते है की क्यों किसी के द्वारा आपको इग्नोर किया जाता है और Koi Ignore Kare to Kya Kare in hindi

Koi Ignore Kare to Kya Kare

Koi Ignore Kare to Kya Kare (कोई नजरंदाज करे तो क्या करना चाहिए)

अगर कोई भी निजी या अपना व्यक्ति आपको नजरंदाज कर रहा है तो आपको एक कुशल नीति के साथ वापस से उसे समझना चाहिए ताकि आपका रिश्ता वापस उसी प्रकार बन जाए जैसा की पहले था । ओर इसके अलावा अगर आपको आपकी बीवी, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, पति या नजदीक का कोई जानकार इग्नोर कर रहा है तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा सोच कर काम करना होगा ,जिससे की आपके रिश्ते में कोई बदलाव न आए ,इसके लिए आपको नीचे के बिंदु को समझना होगा –

जानिए आपको क्यों Ignore किया जा रहा है

सबसे पहले आपको ये जानना होगा की आखिर आपको ignore किस कारण से किया जा रहा है। ताकि आप ये जान सको की अब आपको करना क्या है ।

आपको ignore करने की पीछे ये कारण हो सकते है :

  • अगर आपके पास कोई काम नहीं है ।
  • हो सकता है आप इतने आकर्षक नही है।
  • ये भी हो सकता है की आप मनोरंजक नही है।
  • आपके हद से ज्यादा भोलेपन के कारण ।
  • अगर आपके द्वारा कोई हद पार की गई हो।
  • यदि आप केवल अपने काम से ही मतलब रखते है।
  • यदि आप जल्दी से लोगों की बातों में आ जाते है ,ये भी आपको ignore करने का मुद्दा हो सकता है।
  • यदि आप बहुत झूठ बोलते है ,तो भी आपको ignore किया जा सकता है।
  • आपको ignore करने के पीछे आपका लहेजा ओर बात करने का ढंग हो सकता है।
  • आपके अधिक गुस्सा करने के कारण ।
  • यदि आप सामने वाले को ज्यादा अहमियत नहीं देते है तो भी आपको ignore किया जा सकता है।

ये ऊपर बताए गए मुख्य कारण हो सकते है जिसके कारण आपको लोगों के द्वारा ignore किया जा सकता है।

अब आगे ये जानें की अगर आपको कोई भी व्यक्ति नजरंदाज करे तो आपको क्या करना चाहिए ।

kya kare jab koi aapko ignore kare ?

1) बात करने की कोशिश करें

जब आपको ये पता लगे की आपको किसी के द्वारा इग्नोर किया जा रहा है तो आपको सबसे पहले उनसे बात करनी चाहिए। बात करके आप ये पूछ सकते है की आपको क्यों इग्नोर किया जा रहा है ।

बात करना जरूरी भी है क्योंकि कई बार देखा गया है की बात करने से बड़े बड़े मसले भी हल हो जाते है तो एक बार आजमाए जरूर ।

2) समझने की कोशिश करें

जब आप बातचीत कर रहे है तो आप सामने वाले बंदे को समझने का प्रयास करें की आपको इग्नोर करने के पीछे की वजह सही है या नहीं। ओर क्या वो आपको इग्नोर करे खुश है या नहीं। इस प्रकार आप एक अच्छे इंसान होने का परिचय भी दे सकते है जिससे की विचारों में बदलाव भी लाया जा सकता है।

इस प्रकार आप उस व्यक्ति को गहराई से समझ सकते है और कारण का पता लगा सकते है की क्यों aapko ignore Kiya ja Raha hai

3) शांत रहने का प्रयास करें

हमें लगता है की ये वक्त आपके लिए भी उचित नहीं होगा क्योंकि किसी को इग्नोर करना आसान होता है पर जिसको इग्नोर किया जा रहा है उसके लिए ये सहाना काफी मुश्किल होता है। इस समय आप अपनी गलती भी देखते है और सामने वाले की गलती भी देखते है। इसलिए आपको शांत मन से ये सोचना भी पड़ेगा की किस तरह इस मुश्किल से निकला जाए।

Koi Ignore Kare to Kya Kare
Koi Ignore Kare to Kya Kare

शांत रहने से आप आसानी से अपनी प्रतिक्रिया इस व्यक्ति तक पहुंचा पाएंगे जो आपको इग्नोर कर रहा है।

4) दूसरों की बातों में न आएं

इस वक्त आपको सभी की बातें सही लगे और न लगे कुछ भी ही सकता है क्योंकि आप वैसे ही दुखी होते है और मानसिक तनाव में भी होते है तो आपको सभी कही सुनी बातें सही ही लगती है। इस प्रकार आप अपना रिश्ता भी खो सकते है और अगर संभल गए तो रिश्ता वापस उसी तरह बना भी सकते हैं। Koi ignore kare to kya kare in Hindi

  • अगर आपको कोई अपना इग्नोर कर रहा है तो दूसरों की कही सुनी बातों में न आएं।
  • अगर आप इन झुटी या सच्ची बातों में आ गए तो निर्णय लेने में सक्षम नहीं होंगे ।

5) समझने का प्रयास करें

जो आपको कुछ टाइम से इग्नोर कर रहा है आपको भी उसे समझना चाहिए की वो ऐसा क्यों कर रहा होगा । इसके साथ साथ आप खुद को समझे की क्या आपकी गलती थी या नहीं । इसके साथ ही आप कुछ टाइम निकाल कर दोनो पहलुओं को जाने की ऐसा क्यों हो रहा है।

6) खुश रहने का प्रयास करें

वैसे तो ये बहुत ज्यादा मुश्किल है की आप खुश रहें जब कोई आपको इग्नोर करे और आपको इसका पता भी है की आपको इग्नोर किया जा रहा है। पर यदि आप खुश रहेंगे तो कुछ अच्छा कर पाएंगे । इसके साथ साथ आप अपने बिजनेस में ध्यान लगा सकते है और अगर आपका बिजनेस अच्छा चल रहा है तो आप इससे 1 महीने में 1 करोड़ रूपए कमा सकते है। ओर इससे आपका ये टेंशन भी दूर हो जाएगा ।

इसे भी पढ़ें: एटीएम से पैसे कैसे निकले

7) दूसरे काम पर ध्यान दें

इस टाइम आप बिल्कुल अकेले न रहें क्योंकि खाली बैठे रहने से नकारात्मक सोच का विस्तार ही होगा । तो इस टाइम आपको दूसरे काम करने चाहिए जैसे की :

8) नकारात्मक सोच कभी न बनाए

नकारात्मक सोच एक ऐसा टॉपिक है जो की एक बार दिमाग में आ जाए तो फिर निकालना मुश्किल हो जाता है। इसे आपका सारा सारा दिन सोच विचार में ही निकल जाता है । तो आपको अगर दिमागी रूप से चुस्त दुरुस्त रहना है तो इस नकारात्मक सोच से दूर रहें।

9) बार बार मिलने का प्रयास न करें

जब आपको किसी के द्वारा बहुत टाइम से इग्नोर किया जा रहा है तो आप इस इंसान से बार बार मिलने का प्रयास न करे । इससे आपकी वैल्यू कम होती है और आप अच्छे से दूसरे काम में मन भी नही लगा सकते है।

ये प्रयास करे की आप उस व्यक्ति से अधिक बार न मिले जो आपको इग्नोर करता है क्योंकि ऐसा बार बार करने से आपकी सेल्फ रिस्पेक्ट कम हो जायेगी।

10) दोस्तों से इस बारे में बात करें

दोस्त हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा होते है जो की प्रत्येक परिस्थिति में अपना साथ देते है तो इस टाइम में भी आपके दोस्त आपका साथ जरूर देंगे । बस आपको सब कही सुनी बातें ओर पूरी कहानी सही से दोस्त को बतानी होगी ताकि आपकी अधिक से अधिक मदद की जा सकें

आप सोच रहे होंगे की इस टाइम दोस्त क्या कर लेगा ,तो हम आपको बताते है :

  • दोस्त आपकी और से दूसरे से बात कर लेगा ।
  • दोस्त आपको सही साबित करे या न करे but गलत साबित करके भी आपका काम बना देगा 😀

11) एक मौका जरूर दें

जब ऐसा हो जाए की आप गलत हो तो आप खुद को एक मौका जरूर दें । किंतु ये देखा गया है की हम दूसरों की गलती होने पर उन्हें एक मौका नहीं देते जो की गलत है । चाहे आपको इग्नोर किया जा रहा है या नहीं ,आपको एक मौका जरूर देना चाहिए ।

12) खुद को बदलें

खुद को बदलना इतना भी आसान काम नही है और ये काम तब करना जब आपको कोई इग्नोर करे काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन किसी भी रिश्ते को टूटने से बचाना है तो एक काम तो करना पड़ेगा । तो वो काम खुद से ही स्टार्ट करें तो बेहतर है ।

आप खुद को बदले तो सामने वाला अपने आप ही आपसे बात करेगा । ज्यादा नही तो वो ये तो जरूर पूछेगा कि आप इतने क्यों बदल गए है।

13) सामने वाले की रिस्पेक्ट करें (Do Respect)

चाहे आपकी गलती है या नहीं आपको सामने वाले को रिस्पेक्ट देनी होगी । इसे आप बड़े बन सकते है और आप में बड़ी संख्या में अच्छे गुणों का विकास होगा ।

अगर आप को इग्नोर करने में आपकी गलती है तो आप खुद को दोष न दें बल्कि सभी की रिस्पेक्ट करें ताकि आपकी अंदर बदलाव हो जाए और सामने वाला खुद आपसे बात करे।

14) खुद को दोष न दें

किसी ने आपको इग्नोर किया है तो इसका दोष खुद को न दें । हो सकता है ये कोई गलतफहमी हो या फिर किसी गलती का नतीजा हो। आप इस बात का दोष खुद को जरा सा भी न दें की आपकी वजह से ये सब हुआ है । इस प्रकार आप एक पॉजिटिव लाइफ जी पाएंगे और अच्छी सोच वाले व्यक्ति जल्दी सफल होते है।

15) पॉजिटिव सोच रखें

सकारात्मक सोच रखना भी एक कला है इससे आप किसी का भी दिल जीत सकते है। बॉस पॉजिटिव सोच ही एक मात्र उपाय है जिससे की आप किसी दूसरे को भी अपना बना सकते है । तो जब आपको कोई भी बन्दा इग्नोर करे तो पॉजिटिव सोच रखे इससे वो खुद आपसे बात करेगा।

निष्कर्ष

वैसे तो किसी को इग्नोर करना अच्छी बात नही है इसके बदले आप इसके मुंह पर ही अपने अंदर की बात बोल सकते है ताकि सामने वाला sb समझ सके पर अगर Koi Ignore Kare to Kya Kare के बारे में आपको सभी जानकारी सही से मिल गई है तो ये एक अच्छी बात है।

हमने इस लेख में Koi Ignore Kare to Kya Kare ओर koi ignore kare to kya karen के बारे में विस्तार से बताया है। अधिक जानने के लिए हमें कमेंट्स करें ।

FAQs – Koi Ignore Kare to Kya Kare ?

Koi Ignore Kare to Kya Karna chahiye?

कोई आपको बहुत समय से इग्नोर कर रहा है तो आपको खुद को थोड़ा टाइम देना होगा और ये समझने का प्रयास करना होगा की ऐसा क्यों किया जा रहा है।

कैसे पता चलेगा की कोई आपको इग्नोर कर रहा है ?

इसके बहुत से संकेत है जैसे की सामने वाले का नजर उठा कर नही देखना , सही से बात नही करना , मिलने से इंकार करना , कॉल करने पर जवाब न देना , साथ होकर भी किसी और ख्याल में रहना इत्यादि।

kya kare jab koi ignore kare ?

इस वक्त आप सामने वाले बंदे को समझा सकते है और इस बात का कुछ हल निकल सकते है।

koi ignore kare to kya karen। Koi ignore kare to kya kare। क्या करें जब कोई आपको इग्नोर करे। कोई इग्नोर करे तो क्या करे। Koi ignore kare to kya kare in Hindi।