Naggi War Memorial | 36H नग्गी (श्री करनपुर )

नग्गी वॉर मेमोरियल एक स्मारक है ,जो की 36H में ,भारत पाक बॉर्डर पर स्थित है ।

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको ” Naggi War Memorial” के बारे मे विस्तार से जानकारी देंगे। अगर आप भी 36H नग्गी के इस अनोखे और आस्था से संबंधित मंदिर के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक पढे–

Naggi War Memorial 36 H

पाकिस्तान की निकटवर्ती सीमा के पास बसे इस छोटे से गांव का नाम नग्गी है । ओर यह गांव बिलकुल पाक सीमा के पास स्थित है । सीमावर्ती गांव होने के कारण यहां पर सुरक्षा और गोपनीयता का विशेष ध्यान रखा जाता है। इन सबसे दूर यहां पर धार्मिक भावनाओं और आस्था के रूप में एक मंदिर है ,जो की भारत पाक लड़ाई () से भी पहले का है। इस मंदिर के बारे में कई मान्यताएं भी है ।

नग्गी वॉर मेमोरियल कहां पर है?

यह राजस्थान के श्री गंगानगर जिले के, श्री करनपुर तहसील के 13 किमी दूर 36H नग्गी में स्थित है । यह एक मंदिर है ,जो की रेतीले टीलों में बसा एक बेहद आकर्षक और मोहक अनुभूति प्रदान करता है।

36H मंदिर के बारे में जानकारी

यह एक प्राचीन मंदिर है ,जो की दुर्गा भवानी मां का मंदिर है । यह मंदिर रेतीले टीलों के बीच में बना हुआ हैं । इस मंदिर को बॉर्डर एरिया की फौज के द्वारा संभाला जाता है। हाल ही में इस मंदिर का कायाकल्प किया गया है ,जिसमे के मार्बल, लाइट, पौधारोपण, ओर अन्य सभी सुविधाए उपलब्ध करवाई गई है । इस मंदिर में पूजा, सजावट और अन्य सभी कार्यों में गांव के ग्रामीणों का भी अच्छा योगदान रहता है । मिलिर्टी इलाका और बॉर्डर एरिया होने के कारण यहां पर सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त और मजबूत करने हेतु यहां पर बीएसएफ के जवान तैनात रहते है ।

वॉर मेमोरियल 36H के बारे मे जानकारी

इसी मंदिर में वॉर मेमोरियल और बैटल नग्गी के स्मारक भी बनाए गए है जो की भारत पाक युद्ध में शहीद हुए जवानों को समर्पित है । यहां पर नग्गी वॉर नामक एक स्मारक बना हुआ है। जो की देश के उन सभी वीरों को समर्पित है जिन्होंने भारत पाक युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी।

Naggi War Memorial History

यह माता के मंदिर के मध्य बना एक स्मारक है जो की भारत के उन सभी वीर जवानों को समर्पित है जिन्होंने इंडो– पाक युद्ध 1971 को पाकिस्तान को धूल चटाने में अपनी जान की बाजी लगा दी। आज यहां पर स्वतंत्रता दिवस ओर गणतंत्र दिवस व अन्य आर्मी के आयोजनों पर परेड व संबंधित कार्यक्रम होते है ।

नग्गी वॉर मेमोरियल की फोटो ( Pics of Naggi War Memorial)

हमारे द्वारा आपको मंदिर के प्रांगण ओर वॉर मेमोरियल की फोटो नीचे दी जा रही है –

Naggi Famous Temple Photos

Naggi War Memorial History
नोट:– यहां पर हमारे द्वारा दी गई जानकारी केवल मनोरंजन के लिए शेयर की गई है । उक्त लेख में सुरक्षा कारणों का विशेष ध्यान दिया गया है । हमारा उद्देश्य भारत के सभी धार्मिक स्थल, स्मारकों की जानकारी शेयर करना है । – (एडिटोरियल टीम )

Related Posts :

Leave a Comment