पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (50+ बेस्ट तरीके) : Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye

पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए : Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye | पढ़ाई करते हुए पैसे कैसे कमाए | Free me Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye 2022 | Padhai Ke Sath Games Khel kar Paise Kaise Banaye | पढ़ाई करते हुए आसानी से पैसा कैसे कमाए, सभी जानकारी हिंदी में

हमारी वेबसाइट के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ” पढ़ाई के साथ साथ पैसे कैसे कमाए ” के बारे में एक से बढ़कर एक आईडिया मिलेगा , क्योंकि यहां पर हमारे द्वारा 50+ Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye तरीकों के बारे में बताया गया है । जिसमे पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए भी शामिल है ।

Bonus Points: हमारे द्वारा इस लेख में पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye) के बारे में भी डिटेल से बताया गया है ,जिसके लिए आपके पास केवल मोबाइल फोन और इंटरनेट होने की जरूरत है । और अगर आप ये आर्टिकल पूरा पढ़ते है तो आप पढ़ाई के साथ पैसे कमाने की स्टार्टिंग करने लग जायेगे।

अगर आपके पास केवल एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन है और इसके साथ साथ इंटरनेट की सुविधा भी है तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से पढाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

Admin Team

Bonus Points: यहां पर बताए गए सभी तरीके आजमाएं गए है और इन पर आपको खर्च करने की भी जरूरत नहीं है । इसके अलावा हम आपको कुछ ऑनलाइन पैसे कमाएं जाने के प्रूफ भी दिखाएंगे। ताकि आप आसानी से पढ़ाई के साथ पैसे कमा सके।

यहां पर आपको हमारे द्वारा ऐसे बहुत से आसन तरीके बताए जा रहे है ,जिन पर काम करने से आप पढाई के साथ साथ पैसे कमा सकते है और ये बहुत आसान भी है ।

Quick Links

पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के लिए किसके जरूरत होगी ? ( How to earn money with study)

अगर आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ पैसा कमाने की सोच रहे है तो इसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना आवश्यक है । जिनके साथ काम करके आप भी पैसा earn कर सकते है। ये मुख्यत तीन से चार चीजें है जिनके आधार पर आप पढ़ाई के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसा कमा सकते हैं। Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye जानने के लिए आपको पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा ।

स्मार्टफोन /मोबाइल /PC/लैपटॉप की जरूरत

सबसे पहले अगर आप अपनी Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye (पढ़ाई के साथ साथ पैसे कमाने की) सोच रहे है तो आपके पास मोबाइल या अन्य इसी डिवाइस का होना जरूरी है की जिसमे आप अपने काम आसानी से कर सके।

आपको बता दें की आजकल अगर आपके पास लैपटॉप या पीसी है तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है । लेकिन ये सभी काम जो की लैपटॉप या पीसी पर किए जाते है , उनमें से 80 प्रतिशत काम मोबाइल पर भी किए जा सकते है ।

इसलिए सबसे पहले ये सुनिश्चित कर ले की आप मोबाइल या लैपटॉप/पीसी का इंतजाम कर सकते है।क्योंकि यहां पर बताए जा रहे अत्यधिक काम मोबाइल फोन से ही किए जा सकते है। और अगर आप ये लेख पढ़ रहे है तो,निश्चित ही आपके पास स्मार्टफोन है ।

Good Network Connection (अच्छा इंटरनेट कनेक्शन)

ऑनलाइन काम करने के लिए मोबाइल डिवाइस होने के साथ साथ इंटरनेट की सुविधा भी होनी चाहिए। क्योंकि आप और हम केवल इंटरनेट के माध्यम से ही जुड़े हुए है । ओर ये इंटरनेट ही है जो आपकी पढ़ाई। के साथ पैसा कमाने में मदद करेगा।

अगर आप हॉटस्पॉट या फ्री का डाटा इस्तेमाल कर रहें है तो आपको ऑनलाइन काम करने में काफी दिक्कत आ सकती हैं, इसलिए आपको एक अच्छा रिचार्ज करवा लेना चाहिए ताकि आप बिना कोई रुकावट के अपना काम आसानी से कर सके।

पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने का आइडिया( Ideas for Make Money Online with Study)

मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट होने के साथ साथ आपके पास एक आईडिया भी होना चाहिए ,जिसके ऊपर काम करके आप Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye ओर पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमा सकें। ओर इसके लिए ये आर्टिकल आपकी काफी मदद करेगा,क्योंकि ये आपके लिए ही लिखा गया है ।

हमे पता है की स्टूडेंट्स के लिए पैसे की क्या अहमियत होती है क्योंकि इस उम्र में आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं होते ,क्योंकि पैसा या तो पढ़ाई पर लगेगा या आपकी इच्छा अनुसार जरूरतों पर। तो आपके लिए नीचे ऐसे तरीके बताए जा रहे है ,जिससे आप अपनी पढ़ाई को निरंतर रखते हुए पैसे कमा सकते हैं।

Padhai Ke Sath Online Paise Kaise Kamaye (पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए)

अगर आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने (Padhai ke Sath Online Paise Kaise Kamaye ) के बारे में सोच रहे है तो ये बहुत आसान है, क्योंकि स्टूडेंट लाइफ में आपको पैसे की अधिक जरूरत होती है । इसलिए आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब, ब्लॉग, इंस्टाग्राम रील्स, मनोरंजक विडियो, like videos, Facebook pages, टेलीग्राम चैनल, इत्यादि में से किसी को भी चुन सकते हैं।

ये सभी तरीके आपको पहले से पता हो सकते है , पर इन तरीको को कैसे उपयोग में लाए ये आपको पता नही होगा । क्योंकि कई बार अधूरा ज्ञान घातक होता है । इसलिए आपको यहां पर Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye सभी तरीको को विस्तार से नीचे बताया जा रहा है।

पढ़ाई के साथ यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

जैसा की आपको पता ही होगा की आजकल जिसे देखो वो यूट्यूब पर अपने कंटेंट डालकर पैसे कमा रहा है , क्योंकि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको कोई डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं है। इसके लिए केवल आपके पास कंटेंट होना जरूरी है। ओर कंटेंट की भारत में कोई कमी नही है ।

अब अगर आप यूट्यूब के लिए अच्छा कंटेंट देख रहे है तो वो आप खुद है ,क्योंकि जो आपको आता है वो किसी और को भी आए , ऐसा जरूरी तो नहीं । बस आपको लगातार यूट्यूब पर विडियोज अपलोड करने है और जल्द ही आप एक अच्छा पैसा कमाने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें – यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके क्या होते है?

यूट्यूब पर आप नीचे बताए जा रहे तरीको से अपनी पढ़ाई के साथ साथ ऑनलाइन पैसे कमा सकते है –

  • किसी नई मूवी का रिव्यू करे और इसकी वीडियो अपलोड करे। ये आप अपनी स्थानीय भाषा में भी कर सकते है ।
  • मनोरंजक विडियो अपलोड करना
  • यात्रा के बारे में जानकारी देना
  • जो आप पढ़े है उस पर एक वीडियो बनाना ,ताकि जिसको जरूरत है वो देख सके और आपकी अर्निंग हो।
  • मोबाइल एप्प में आने वाले ऑफर के बारे में विडियो के माध्यम से अपडेट देना

ऊपर बताए गए इन तरीको के अलावा भी बहुत से ऐसे और आईडिया है जिनके ऊपर काम करके आप पढ़ाई के साथ यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

पढ़ाई के साथ टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए (Padhai Ke Sath Telegram Se Paise Kaise Kamaye)

जी हां, आपने सही सुना । आप अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए टेलीग्राम से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए भी आपको कोई ज्यादा सीखने और महारथ हासिल करने की जरूरत नहीं है ।

अगर आप किसी विशेष क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते है तो उससे संबंधित टेलीग्राम चैनल बनाए और जानकारी को इस चैनल पर डालते रहें । इससे आपको सब्सक्राइबर मिलेंगे और जल्द ही आप प्रमोशन और शेयर करके पैसा बनाने लगेंगे ।

उदाहरण के लिए अगर आप एक ऐसा चैनल बनाते है जिसमें की आप paytm ओर अमेजन के ऑफर्स बताते है और यहां पर केवल 1000 सब्सक्राइबर है तो आप एक शेयर करके ही 1000 से 5000 रुपए कमा सकते है । ओर ऑफर्स महीने में कई बार आते है ।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके क्या होते है ?

यहां पर आप अपने एक ही स्मार्टफोन में एक से अधिक चैनल बना सकते है जिसमें की सब्सक्राइबर जुड़ना बहुत आसान है । आप नीचे बताए जा रहे टॉपिक पर चैनल बना कर टेलीग्राम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है

  • मूवीज को डाउनलोड करने के चैनल बनाकर ( यहां पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता है )
  • रिचार्ज, शॉपिंग, लूट के ऑफर्स का चैनल बना कर
  • पढ़ाई से संबंधित चैनल बना कर
  • हंसी मजाक, चुटकुले, या कहानियों के चैनल बनाकर ।
  • रिजल्ट, आंसर की , या पेपर अपडेट के बारे में चैनल बना कर ।

ऊपर बताए गए सभी तरीके बहुत कारगर है ,क्योंकि आपको केवल अपने एक चैनल पर फोकस करना है और उसपे काम करना है । लोग आपसे खुद जुड़ेंगे और जल्द ही आप प्रमोशन, शेयर ओर अर्न, या अन्य किसी तरीके से भी टेलीग्राम चैनल से ऑनलाइन पैसे पढ़ाई के साथ साथ कमा सकते हैं।

पढ़ाई के साथ साथ इंस्टाग्राम रील्स बनाकर पैसे कैसे कमाए

ये टॉपिक आजकल बहुत ट्रेंड में है ,। जिसे देखो वह आज इंस्टाग्राम पर रिल्स बना कर पैसे कमाने लगा है । क्योंकि ये काम तो इतना सरल है की पूछो ही मत । ओर इस प्रकार आप जल्द से फेमस भी बन सकते है और आपकी किस्मत भी बदल सकती है ।

इंस्टाग्राम तो आजकल सभी चलाते है और यहां पर अपने भी कोई रील्स बनाए होंगे , अगर नही बनाए है तो दूसरों के रील्स देखें तो जरूर होंगे । लोग नाच गाना करके अपनी Reels बनाते है और अपलोड कर देते है । जिससे देखकर आप और हम आनंदित होते है और इनको फॉलो कर लेते है । जिससे इनके फॉलोअर्स बढ़ जाते है और लोग इनको पैसा देकर ऐड करवाने लगे है ।

पढ़ाई के साथ इंस्टाग्राम पर रिल्स बनाकर आप पैसा आसानी से कमा सकते है क्योंकि आप यहां पर गाना गाकर, नाचकर , कमरिया लचका कर, ठुमका लगा कर, गाली निकाल कर भी फॉलोअर्स बना सकते है । ओर इसके बाद जब आपके पास फॉलोअर्स है तो आप कुछ भी कर सकते है । लोग आपके पास आयेंगे और पैसा देकर छोटे मोटे काम देंगे ।

विडियो एडिटिंग करके पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अगर आपका शौंक वीडियो एडिटिंग करना है तो भी आप पढ़ाई के साथ साथ पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपके पास लैपटॉप हो तो अच्छा है और नही भी है तो भी आप इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कई प्रकार के आईडिया मिल जायेंगे । जैसे आप किसी ऐसी विडियो को ले जो की वायरल हो रही है और इसमें आप कुछ ऐड करे , बैकग्राउंड म्यूजिक एल्बम लगाए और दोबारा से अपलोड कर दे ।

ये पहले की वीडियो से कुछ बेहतर होगा तो लोग आपकी वीडियो को फॉलो करेंगे ओर आपके साथ ऐड होते चले जायेंगे । इसके अलावा आप शादी, विवाह ,पार्टी के वीडियो की एडिटिंग करके पैसा कमाने में कामयाब हो सकते है।

पढ़ाई के साथ ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Padhai Ke Sath Blogging se Online Paise Kaise Kamaye)

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई विशेष सर्टिफिकेट होने की जरूरत नहीं है आप अपने टेलेंट से पैसे आसानी से कमा सकते है । आप ब्लॉगिंग साइट बनाकर भी पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

इसके बारे में आप में से बहुत सारे लोग पहले से जानते होंगे की वेबसाइट्स बनाकर भी पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमाएं जा सकते है । इसके लिए आप एक वेबसाइट बना सकते है और इसमें जानकारी को लिखकर दूसरों तक पहुंचा कर पैसे कमा सकते है ।

अब पढ़ाई के साथ ब्लॉगिंग करके भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है ,जिसकी जानकारी आसन भाषा में दी गई है

हमारी टीम

ब्लॉगिंग करके आप पढ़ाई के साथ अच्छे पैसे कमा सकते है ,जिसके लिए आपके पास एक वेबसाइट होना जरूरी है । वेबसाइट को आप फ्री में भी बना सकते है और पैसे देकर भी बना सकते है । फ्री में बनाए वेबसाइट को रैंक करना थोड़ा मुश्किल होता है , किंतु पैसा लगाकर बनाई गई वेबसाइट जल्द ही पैसा कमाने लग जाती है ।

वेबसाइट बनाकर आप Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye के बारे में अधिक जान सकते है। क्योंकि आप अगर वेबसाइट बनाते है तो इसके लिए आपको होस्टिंग ओर एक डोमेन नेम की जरूरत होगी ,जो की आप फ्री में भी खरीद सकते है और थोड़े पैसे देकर भी । हमारा सुझाव यही है की फ्री के बजाए आप थोड़े पैसे दें और अपना काम स्टार्ट कर लें । ये आपके लिए एक अच्छा विकल्प है ।

क्योंकि वेबसाइट पर आप कुछ भी लिखकर दूसरों की मदद कर सकते है ,जैसे अभी आप जो लेख पढ़ रहें है यह आपकी मदद के लिए ही है । ओर इससे हम पैसे कमा रहे है । तो ये आप भी कर सकते है और पढ़ाई के साथ ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

Padhai ke Sath Paise Kaise Kamaye in Hindi

पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए? इस प्रश्न को बहुत बार पूछा जाता है और जवाब के लिए आपको बहुत समस्या आ रही है तो आज आपको यहां पर Padhai Ke Sath Online Paise Kaise Kamaye के उन सभी तरीको की जानकारी दी जाएगी । जिनकी मदद से आप अपनी पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस लेख को सही से पढ़ना है और फिर आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

पढ़ाई के साथ गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Padhai ke Sath game Khel kar Online Paise Kaise Kamaye)

अगर आप गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में कभी सोचे है तो ये बहुत ही अच्छा विकल्प रहा होगा। क्योंकि इसमें आपका मनोरंजन भी होगा और गेमिंग से पैसे भी मिल जाएंगे। गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आपके पास मोबाइल और डाटा का होना जरूरी है । आजकल ऐसे बहुत से गेम है जो की आपको पेटीएम में पैसा देते है ।

ऑनलाइन गेम से आप दिन में 100 से 500रुपए आसानी से कमा सकते है । ये गेम आपको प्ले स्टोर या फिर गूगल से डाउनलोड करने को मिल जायेंगे । जिसमे से कुछ MPL, Bubble Shoot, Cut the Vegetables, Run high, rummy, Teen Patti इत्यादि है। ये सभी गेम आपको पैसे कमा कर देगी।

Bonus Points: गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आपको कुछ काम करने की जरूरत नहीं है ,बस जब भी टाइम मिले – गेम खेलें। गेम खेलने से आपके वॉलेट में जो भी पैसे जमा हो , आप इस पैसे को सीधे अपने paytm में ले सकते है और इसके लिए आपको इंतजार करने के भी जरूरत नहीं है । आप इन गेम्स को 2मिनट ,5 मिनट, या जितने मर्जी टाइम के लिए खेल सकते है ।

हमारी टीम के द्वारा आपको गेम खेलने की advive नहीं दी जा रही है । ये केवल एक तरीका है ,जिससे आप पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमा सकते है ।

हमारी टीम

नोट : आप जो भी गेम खेले उसमें आपको पैसे लगाने की ज़रूरत नहीं है। अगर आप गेम में पैसे लगा रहें है तो ये एक आदत बन सकती है और आप एक दिन अपने पैसे खो सकते है।

ऑफर्स को पूरा करके पैसा कमाए

आप डेली के ऑफर और महीने में आए सभी ऑनलाइन ऑफर्स को पूरा करके भी पढ़ाई के साथ अच्छे पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपके पास मोबाइल में ऐप्स के साथ बैंक अकाउंट लिंक होना जरूरी है क्योंकि आप जो भी ऑफर को पूरा करने ,उसकी पेमेंट आपको बैंक अकाउंट में दी जाएगी।

आपने देखा होगा की पेटीएम, अमेजन और गूगल पे पर आए दिन नए ऑफर्स आते है जिनको पूरा करने पर आपको पैसे या फिर पॉइंट्स मिलते है और इनको आप रिचार्ज या अन्य कामों में काम में ले सकते है ।

मोबाइल एप्स पर कौनसे ऑफर मिल जाते है ?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर आपको कई बार ऐसे ऑफर दिए जाते है ,जिनको पूरा करने पर आपको पैसे दिए जाते है । ये ऑफर निम्न में से किसी भी प्रकार के हो सकते है ।

  • Send Money Offers
  • Scan or Pay Offers
  • Bill pay Offers
  • Collect Cards Offer
  • Holi,Diwali Offers
  • Recharge Offers
  • Shopping Offers
  • Movie Tickets Offers

इन सभी ऑफर्स को आप आसानी से पूरा कर सकते है और अपनी पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए के विकल्प के बारे में सोच सकते है। ओर ये ऑफर्स आपको रोजाना। साप्ताहिक, मासिक के रूप में मिल सकते है।

रेफर ओर अर्न करके पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए?

सबसे आसान तरीका ये ही है की आप एक बने बनाए प्लेटफॉर्म पर ही काम कर के ऑनलाइन पैसे कमा ले । इसके लिए आपको उन एप्स को चुनना होगा जिमने की शेयर ओर अर्न का विकल्प होता है । इसके द्वारा आप एक बहुत बड़ी राशि को कुछ ही देर में कमा सकते है ।

ये एप्स आपको प्रति डाउनलोड (प्रत्येक शेयर पर) पर पैसा देंगे ,जो की डायरेक्ट आपके बैंक खाते या वॉलेट में आ जाएंगे। जहां तक हमे पता है आपको भी ऐसे कई एप डाउनलोड करवाए गए होंगे ,जिनसे आपको कोई फायदा नही हुआ होगा ,किंतु जिसने आपको ये एप का लिंक भेजा होगा ,उन्हे तो काफी प्रॉफिट हुआ ही होगा ।

Bonus Points: Rafer or Earn के द्वारा आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है । इसकी कोई सीमा ही नही है ,क्योंकि अगर आप 100,200 बन्दों को डाउनलोड भी करवाते है तो एक बहुत बड़ी राशि आपको मिल जायेगी।

उदाहरण के लिए dhani App से प्रत्येक शेयर करने पर आपको 500रुपए और 250 रुपए अतिरिक्त मिल जाते है। मतलब अगर आपने 10 शेयर भी किए तो भी आप 7500 रुपए आसानी से कमा लेंगे ।

पढ़ाई के साथ ऑफलाइन पैसा कैसे कमाए (How to Earn Money Offline with Study)

आप ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन भी पैसा कमा सकते है । इसके लिए आपको थोड़ा काम ओर मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप पढ़ाई के साथ ऑफलाइन पैसा कमाने के तरीके( Padhai Ke Sath Offline Paise Kaise Kamaye) खोज रहें है तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए जा रहें विकल्पों को देख सकते है।

इसके लिए आपके पास टैलेंट या जोश होना जरूरी है,जिसके दम पर आप पढ़ाई के साथ ऑफलाइन पैसा कमा सकते है।

Bonus Points: ऑफलाइन पैसा कमाने के लिए आपको अपने आसपास के क्षेत्रों की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप काम को आसानी से खोज सके और खोजे गए काम को आगे बढ़ा भी सके। ऑफलाइन काम में आपको रोजाना काम करना होगा और इससे जान पहचान भी बढ़ेगी,जिससे काम अधिक मिलेगा और नाम भी बनेगा।

छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर पढाई के साथ पैसे कमाए

ये एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप महीने भर में 10 से 15 हजार रूपए कमा सकते है । इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के छोटे बच्चों को ट्यूशन देनी होगी ओर बदले में आपको फीस मिलेगी। इस प्रकार आप पढ़ाई के साथ बच्चों को ट्यूशन देकर भी पैसे कमा सकते है।

ट्यूशन से पैसे कमाने के लिए आपको केवल उन्हीं बच्चों को पढ़ाना होगा, जिनको आप आसानी से पढ़ा सकते है । मतलब अगर आप हिंदी मीडियम के स्केल से पढ़े है तो आप कक्षा 9 तक के सभी छात्रों को आसानी से पढ़ा सकते है ,किंतु वहीं आप इंग्लिश मीडियम के बच्चे को पढ़ा ही नही पाएंगे ,क्योंकि इसके पेपर, ओर बुक्स इंग्लिश में होती है । लेकिन अगर आप इंग्लिश में निपुण है तो आप इन्हे भी आसानी से पढ़ा कर पैसे कमा सकते है।

Bonus Points: बच्चों को ट्यूशन देना और ट्यूशन से पढाई के साथ पैसे कमाना ये दोनो आसन है और इससे आपके कई छोटे मोटे संश्य भी दूर होंगे और अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो ये आपके लिए और बेहतर होगा । इससे आपको बेसिक शिक्षा की ओर अधिक जानकारी मिल जाएगी और आप ट्यूशन देकर पैसे भी कमाने में कामयाब हो जायेगे।

अख़बार बांटकर पढाई के साथ पैसे कैसे कमाए जा सकते है ?

ये काम केवल 2 से 3 घंटों का है और इसमें आपको पैसे लगाने की भी जरूरत नहीं है । बस आपको सुबह जल्दी उठकर अख़बार को बांटना है । आप अखबार बांटकर भी पढाई के साथ पैसे कमा सकते हैं ओर ये काम सुबह 7 बजे तक पूरा भी हो जायेगा ।

अब आपके मन में सवाल होगा की अख़बार बांटकर कैसे कैसे कमाए जा सकते है ? ओर हमें अखबार बांटने के लिए कहां से मिलेंगे ? तो आपको बता दे की ये काम सबसे आसान है ,इससे आसान काम तो शायद ही दुनिया में कोई होगा ।

ओर अख़बार बांटने के लिए आपको पहले अपने नजदीक के न्यूजपेपर एजेंसी से संपर्क करना होगा और यहां से ही आपको रोज न्यूजपेपर लेकर, बताए गए सभी घरों में पेपर पहुंचाना होगा । इससे आप महीने के 1000 से 1500 रुपए आसानी से कमा सकते है।

Bonus Points: न्यूजपेपर बांटकर पढाई के साथ पैसे कमाने का काम बहुत आसान है ,इसको आप सुबह जल्दी ही खतम कर सकते है और पूरे दिन में ओर कोई काम या पढ़ाई भी कर सकते है।

इसे भी पढ़ें – भारत के प्रमुख महोत्सव कौन कौनसे है ?

पार्ट टाइम जॉब करके पढाई के साथ पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास कोई जॉब नहीं है और आप पढ़ाई भी कर रहे है तो आप पार्ट टाइम जॉब करके भी पैसे कमा सकते है। पार्ट टाइम जॉब में आप किसी कपड़े की दुकान पर, फ्रूट की दुकान पर, किताबों की दुकान पर, या अन्य ऐसी ही कोई शॉप पर कुछ देर काम कर सकते है और अपनी पढ़ाई के साथ एक अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है।

अगर देखा जाए तो आप पार्ट टाइम जॉब के लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट का साथ भी ले सकते है । इसमें आपको डिलीवरी बॉय के रुपए आसानी से कम मिल जायेगा ओर इनकम भी अच्छी मिल जायेगी।

पढाई के साथ पैसे कमाने के क्या फायदे है (Benefits of earn money with study)

वैसे तो आपको पता ही होगा की पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के क्या क्या फायदे है । अगर आप नही जानते है तो हम आपको बता ही देते है की इसके क्या फायदे हो सकते है –

  • आप अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।
  • इसके लिए आप घर बैठे ही काम कर सकते है।
  • पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के लिए आपको किसी कोचिंग या प्रशिक्षण की भी जरूरत नहीं है।
  • पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के लिए आपको पैसे invest करने की भी जरूरत नहीं है।
  • आप जब चाहे तब online काम को कर सकते है।
  • पढाई के साथ ऑनलाइन काम करके आप अपनी पॉकेट मनी को मनपसंद जगह इन्वेस्ट कर सकते है।
  • पढ़ाई के साथ पैसे कमा कर आप अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रख सकते है।
  • आप कहीं भी बैठकर ऑनलाइन काम कर सकते है।
  • वर्तमान में नौकरी मिलना काफी कठिन काम हो गया है ,तो आप इस काम को इसके विकल्पके रूप में कर सकते है ।

पढाई के साथ ऑनलाइन पैसे क्यों कमाने चाहिए?

ये सवाल आपके मन में भी होगा की जब पढाई कर ही रहें है तो इसके बीच में ही पैसे क्यों कमाए और वो भी ऑनलाइन । तो आपको बता दे की पढ़ाई और पैसे दोनो एक दूसरे के विपरित है । पढाई पर पैसा लगाना होता है और पढ़ाई पैसे कमाती भी है ।

तो अगर भगवान न करे और आप नौकरी पाने में सफल नहीं होते है तो आपके पास दूसरा विकल्प ( Padhai Ke Sath Online Paise Kaise Kamaye) होना चाहिए – जो की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए है । क्योंकि आप पढाई के साथ साथ कुछ हद तक इसे सिख ही गए होंगे और ये आपको आगे मदद करेगा।

ओर अगर आप प्राइवेट नौकरी में है और पैसे कम मिलते है तो भी ये एक अच्छा विकल्प बन जाता है । ओर इस पर काम करके आप नौकरी के साथ साथ पैसे कमा सकते है।

अगर आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते है के बारे में पता है तो आप इसके बारे में अपने जानकारी में ओर दोस्तों से बातें शेयर कर सकते है ,जिससे उनका भी भला हो सकता है।

Padhai ke sath Online Paise Kaise Kamaye – FAQs

कई बार ऐसे और भी सवाल होते है जो आपके मन में घर कर लेते है ,किंतु आज आपको पूरा ज्ञान दिया जाएगा क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान हानिकारक होता है । ओर इसके लिए कुछ प्रश्न और उनके जवाब नीचे दिए जा रहें है।

क्या पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पैसे कमाना आसान काम है ?

जी हां, Padhai ke sath Online Paise Kaise Kamaye ये सवाल जितना मुश्किल है इसका जवाब उतना ही आसान है। क्योंकि इसमें आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है , आप घर बैठे ही काम कर सकते है।

Padhai ke Sath Online Paise Kaise Kamaye?

आपको बता दे की आप Padhai ke Sath Online Paise Kaise Kamaye ओर सभी तरीके जिससे पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए जाएं के बारे में सब जानकारी पा सकते है ,इसके लिए लेख को पूरा पढ़े।

Leave a Comment